वजन ऐसे घटाएं !  how to loose weight

aa 

 वजन ऐसे घटाएं !   

                          डा. वरिंदर सिंह बाजवा

      वजन कम करना,अधिक वजन वाले व्यक्ति के लिए ,एक लक्ष्य हो सकता है ! जिसे बहुत से लोग प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, फिर भी हम में से कई अपने आदर्श वजन तक पहुंचने के लिए संघर्ष करते हैं। जबकि आहार और व्यायाम वजन घटाने के लिए मुख्य घटक हैं, वजन कम करने के प्राकृतिक तरीके भी हैं। स्वाभाविक रूप से वजन कम करने के कुछ बेहतरीन तरीके यहां दिए गए हैं। पहले अपने बीपी, रक्त शर्करा, थायराइड, एच बी आदि की जांच करें । और इस तरह शुरू करें —-

संतुलित आहार लें : स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि सभी प्रमुख खाद्य समूहों के खाद्य पदार्थ खाना, जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और स्वस्थ वसा। संतुलित आहार खाने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। आपको तला ,मीठा और नमक आहार में कम लेना होगा ।

ऐसे घटाएं वजन ! 

अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं : अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाना कैलोरी जलाने का एक प्रभावी तरीका है और आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकता है। चलने, दौड़ने, साइकिल चलाने, तैरने या खेल खेलने जैसी गतिविधियों को करके प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि का लक्ष्य रखें।और इस के लिए एक आदत बनाओ ।

पर्याप्त नींद लें : स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए हर रात 7–8 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें कि आपके शरीर को आराम करना और ठीक होना है।

खूब पानी पिएं : आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारा पानी पीना महत्वपूर्ण है और आपकी भूख को कम करने में मदद कर सकता है। हर दिन 9-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।और यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण है ।

अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को सीमित करें : प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ,तला ,मीठा और नमक, फास्ट फूड और मीठे स्नैक्स जैसे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को सीमित करने से आपकी कैलोरी खपत को कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

फाइबर अधिक खाएं: फाइबर से भरपूर आहार खाने से आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद मिल सकती है और आपके कैलोरी सेवन को कम करने में मदद मिल सकती है। दलिया, बीन्स, फल और सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थ खाने का लक्ष्य रखें, जो फाइबर में समृद्ध हैं। फाइबर से भरपूर आहार खाने से मदद मिल सकती है ।

इन युक्तियों का पालन करके, आप स्वाभाविक रूप से वजन कम कर सकते हैं और अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। अपनी जीवनशैली या आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना याद रखें। यह महत्वपूर्ण है कि अपने बीपी, रक्त शर्करा, थायराइड, एच बी आदि की जांच अनिवार्य करें ।   डा. वरिंदर सिंह बाजवा

???? ??? ????? !?